एलेक्सी राइट इन ए कंट्री चर्चयार्ड एक पुनर्स्थापना काल कविता है जिसे थॉमस ग्रे ने लिखा है। सख्त परिभाषा से, एक हाथी, आमतौर पर मृतकों के लिए एक विलाप है। ग्रे
का एक संस्करण का संस्करण थोड़ा अलग है - वह एक व्यक्ति के शोक के बजाय सामान्य रूप से मृत्यु की अपरिहार्यता और खोखलापन के बारे में लिखता है। सबसे पहले, कविता ज्यादातर अलग तरीके से मृत्यु पर निर्भर करती है, क्योंकि कोई व्यक्ति जो मृत्यु के परिणाम के लिए इस्तीफा दे रहा है। फिर भी, वह कविता के अंत में अपने लिए लिखी गई प्रसंग मृत्यु का भय दर्शाता है। एली एक प्रसिद्ध अंग्रेजी कविता है, जिसे उस समय के सर्वश्रेष्ठ में से एक माना जाता है, और यकीनन
सभी समय में। यह लोकप्रिय था जब यह पहली बार लिखा गया था और कई बार पुनर्मुद्रित किया गया था।
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Elegy Written In A Country Churchyard (हिंदी सारांश) Hindi Summary |
वक्ता कविता को यह कहते हुए शुरू करता है कि वह चर्च के परिसर में दिन के अंत के लिए घंटी बजाता है, वह इस छवि का उपयोग जीवन और मृत्यु के रूपक के रूप में करता है। वह अपने चारों ओर के दृश्यों का वर्णन करता है, सूर्य की स्थापना, आइवी में कवर किया गया चर्च टॉवर, और उल्लू हूटिंग। फिर वह अपने आसपास के कब्रिस्तान पर ध्यान केंद्रित करता है। वह उन पुरुषों की बात करता है जो कब्रों में हैं और वे कैसे सरल गाँव के लोक थे। वे मृत हैं और कुछ भी नहीं इन ग्रामीणों को जगाएगा, न कि सुबह में एक मुर्गा की कॉल, न ही पक्षियों की चहचहाहट, और न ही सुबह की हवा की गंध। स्पीकर ने यह भी कहा कि जीवन के सुख कब्रिस्तान में दफन किए गए लोगों द्वारा महसूस नहीं किए जाएंगे, विशेष रूप से पारिवारिक जीवन की खुशियों पर जोर देते हैं।
मृत ग्रामीण शायद किसान थे, और वक्ता चर्चा करते हैं कि उन्होंने कैसे खेती का आनंद लिया। वह चेतावनी देते हैं कि यद्यपि यह एक साधारण जीवन की तरह लगता है, किसी को भी एक अच्छे ईमानदार कामकाजी जीवन का मजाक नहीं बनाना चाहिए क्योंकि इन पुरुषों के पास एक बार था। किसी को भी इन लोगों का मजाक नहीं उड़ाना चाहिए क्योंकि मृत्यु में, इन लोगों के अमीर या उच्च-जन होने के मनमाने विचार मायने नहीं रखते हैं। फैंसी कब्र मार्करों को किसी के जीवन में वापस नहीं लाया जाएगा, और न ही अच्छी तरह से पैदा होने का सम्मान होगा।
स्पीकर तब कब्रिस्तान में उन लोगों के बारे में आश्चर्यचकित करता है जिन्हें अचिह्नित कब्रों में दफन किया जाता है। अगर वे जुनून से भरे थे, या वे संभावित विश्व के नेता थे, जो बहुत जल्द दुनिया छोड़ गए। वह आश्चर्यचकित करता है कि क्या कोई एक सुंदर लिर खिलाड़ी था, जिसके संगीत से लिर्रे को जीवन में लाया जा सकता है - शाब्दिक रूप से। वह गरीब ग्रामीणों के लिए विलाप करता है, क्योंकि वे कभी भी दुनिया के बारे में ज्यादा नहीं सीख पाए। वह अपनी शिक्षा की कमी का वर्णन करने के लिए रूपकों का उपयोग करता है, कि एक पुस्तक के रूप में ज्ञान उनके लिए कभी भी खुला नहीं था, और उस गरीबी ने उनकी आत्माओं को भ्रमित कर दिया।
वह कब्रिस्तान में उन लोगों को अनसंग नायक के रूप में बोलता है, जिनकी तुलना उन रत्नों से की जाती है जो कभी नहीं मिलते हैं, या जो फूल खिलते हैं और कभी नहीं देखे जाते हैं। वह आश्चर्यचकित करता है कि कब्रिस्तान के कुछ निवासी ऐतिहासिक रूप से प्रासंगिक हो सकते थे, लेकिन चमकने में असमर्थ थे। पैराडाइज़ लॉस्ट के लेखक म्यूट मिल्टन हो सकते थे; या एक जॉन हेम्पडेन, एक राजनेता की तरह हो सकता है, जिसने किंग चार्ल्स की नीतियों का खुलकर विरोध किया। काश, वक्ता फिर से शोक व्यक्त करते हैं कि ये ग्रामीण गरीब थे और दुनिया पर अपनी छाप छोड़ने में असमर्थ थे।
लेकिन क्योंकि वे गरीब थे, वे भी निर्दोष थे। वे प्रतिगामी या निर्दयी होने में सक्षम नहीं थे। वे सच्चाई को छिपाने में भी असमर्थ थे, जिसका अर्थ है कि वे दुनिया के साथ ईमानदार थे। वक्ता नोट करता है कि ये लोग, क्योंकि वे गरीब थे, को भी नकारात्मक रूप से याद नहीं किया जाएगा। वे शहरों से बहुत दूर रहते थे और शांत रहते थे। कम से कम उनकी कब्र को सरल कब्र मार्करों द्वारा संरक्षित किया जाता है, इसलिए लोग दुर्घटना से अपने दफन स्थानों को असुरक्षित नहीं करते हैं। और कब्र के पास स्पीकर के लिए पर्याप्त अर्थ है कि वह बंद हो जाएगा और अपने जीवन को प्रतिबिंबित करेगा। वक्ता आश्चर्यचकित हो जाता है कि धरती को मौत के मुंह में जाने के बिना यह सोचकर कि वे क्या छोड़ रहे हैं। यहां तक कि गरीब भी प्रियजनों को पीछे छोड़ देते हैं, और उन्हें अपने जीवन में किसी ऐसे व्यक्ति की आवश्यकता होती है जो मृत्यु के समय अपनी आँखें बंद करने के लिए उत्सुक हो।
इन कब्रिस्तान निवासियों के संबंध में स्पीकर खुद के बारे में आश्चर्य करना शुरू कर देता है। यहां तक कि अगर ये मृतक ग्रामीण गरीब थे, तो कम से कम स्पीकर अब उन्हें कम कर रहे हैं। वक्ता आश्चर्य करता है कि कौन उसे लालच देगा। शायद यह उसके जैसा कोई होगा, एक दयालु आत्मा, जो एक ही कब्रिस्तान में भटक गया। संभवतः कुछ भूरे बालों वाले किसान, जो घास के मैदान में घास को ढँकते हुए सूरज को देखने के लिए स्पीकर को घास से ढके हुए देखते थे। वक्ता कल्पनाशील किसान के बारे में सोचता रहता है, जो एक पेड़ की अजीब तरह से उगाए गए जड़ों पर स्पीकर को याद करता है, जबकि वह बड़बड़ा ब्रुक देखता था। हो सकता है कि किसान यह सोचता होगा कि कैसे स्पीकर जंगल में भटकता रहता है और उसे दुःख और पीड़ा के साथ देखता है। संभवतः वक्ता चिंतित था, या बिना प्यार के शिकार था। यदि किसान एक दिन यह देख ले कि किसान उसके पसंदीदा पेड़, मेड़ो के पास, या जंगल के पास उसे नहीं देखता है, तो आश्चर्य होता है। वह अपने स्वयं के अंतिम संस्कार की बात करता है और अंत में अपने स्वयं के एपिटाफ़ की।
स्पीकर के स्वयं के एपिसोड में, वह टिप्पणी करता है कि वह मर गया है, प्रसिद्धि और भाग्य दोनों के लिए अज्ञात है, क्योंकि वह कभी भी प्रसिद्ध नहीं हुआ और अच्छी तरह से पैदा नहीं हुआ था। लेकिन कम से कम वह ज्ञान से भरा था - वह एक विद्वान और कवि था। फिर भी अक्सर, वक्ता उदास हो सकता है। लेकिन वह निष्ठुर और ईमानदार था, इसलिए स्वर्ग ने उसे उसके अच्छे गुणों के लिए उसे एक दोस्त देकर वापस भुगतान किया। उसके अन्य अच्छे और बुरे गुण अब मायने नहीं रखते हैं, इसलिए वह लोगों को निर्देश देता है कि वे उनकी तलाश में न जाएं क्योंकि वह स्वर्ग में एक अच्छे जीवन की आशा करते हैं।
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