The Last Season summary in Hindi (हिंदी सारांश)

 आखिरी पाठ लेखक अल्फोंस डौडेट का है।  अंतिम पाठ सारांश में, लेखक वर्ष 1870 के बारे में घटनाओं का वर्णन करता है जब फ्रांस को बिस्मार्क के नेतृत्व वाली प्रशिया सेना ने कब्जा कर लिया था।  इसके अलावा, लोरेन और अलसैस जिले प्रशिया शासन के अधीन थे।  इन दो जिलों में फ्रेंच पढ़ाना बंद कर दिया गया था।  फ्रांसीसी शिक्षकों के जाने का आदेश था।  नतीजतन, एम. हामेल अपने पुराने स्कूल में रहने में सक्षम नहीं था। 

The Last Season summary in Hindi
The Last Season summary in Hindi


इसके बावजूद, उनसे आखिरी सबक भक्ति और ईमानदारी से भरा था।  एम. हैमेल का एक छात्र उससे डरता था।  उस दिन स्कूल आने पर इस छात्र से सजा का अंदेशा था।  हालांकि, उन्होंने सीखा कि यह उनका आखिरी सबक होगा।  जल्द ही, उन्हें इस विषय के महत्व का एहसास हुआ।  यह कहानी हमें दिखाती है कि जब लोग अपनी भाषा नहीं सीखते तो कैसा महसूस करते हैं।


इस कहानी का वर्णन एक फ्रांसीसी लड़के फ्रांज द्वारा किया गया है।  फ्रांज एक आलसी लड़का है।  हालाँकि, अपने आलस्य के बावजूद, फ्रांज खेलना पसंद करता है और एक संवेदनशील स्वभाव का है।  इसके अलावा, फ्रांज अपने स्कूल में अपने शिक्षक एम. हैमेल से नफरत करता है और उसे फ्रेंच का अध्ययन करने में कोई दिलचस्पी नहीं है।


 फ्रांस के अलसैस और लोरेन जिलों को अपने अधिकार में लेने के बाद बर्लिन से एक आदेश आया है कि वहां के स्कूलों में फ्रेंच के बजाय जर्मन भाषा पढ़ाई जाए।  इसके अलावा, यह स्कूल के फ्रांसीसी शिक्षक एम. हैमेल का अंतिम दिन है।  यह शिक्षक चालीस साल से वहां काम कर रहा है।  इसके अलावा, शिक्षक में देशभक्ति की भावना है।  वह विषाद और शोक से भी भरा है।  गाँव के लोग भी उसके 'अंतिम पाठ' में भाग लेते हैं ताकि उसका सम्मान और सम्मान किया जा सके।  गाँव पछता रहा है और दुखी है कि उन्होंने बचपन में अपनी मातृभाषा नहीं सीखी।


 फ्रांज को एक बड़ा झटका लगता है जब उसे पता चलता है कि फ्रेंच में यह उसका आखिरी पाठ है।  वह चौंक गया क्योंकि वह फ्रेंच नहीं जानता।  इसके अलावा, आखिरी पाठ के बारे में जानने पर, फ्रेंच सीखने के लिए उसमें अचानक रुचि पैदा होती है।  इसके अलावा, वह सावधानीपूर्वक ध्यान देता है और इस अंतिम दिन सिखाई गई हर चीज को सीखता है।


 तुरंत, उसे शिक्षक एम. हामेल के प्रति लगाव पैदा हो जाता है।  उसके प्रति उसकी घृणा की भावनाएँ अचानक समाप्त हो गईं।  इसके अलावा, फ्रांज अपने शिक्षक की कड़ी मेहनत और ईमानदारी के लिए सम्मान विकसित करता है।  फ्रांज अपने पाठ को पढ़ने में असमर्थ होने के कारण दुखी और शर्मिंदा है।


 हेमल बताते हैं कि सीखने की उत्सुकता की कमी के कारण वे सभी दोषी हैं।  इसके अलावा, वह खुद को भी इस गलती में शामिल करता है।  वह उन्हें पढ़ाने में ईमानदारी की कमी के लिए खुद को दोषी मानते हैं।


 फ्रेंच भाषा के लिए उनकी प्रशंसा में उनकी देशभक्ति का प्रतिबिंब है।  उनका कहना है कि फ्रेंच भाषा दुनिया की सबसे तार्किक और खूबसूरत भाषा है।  ऐसा लगता है कि इस मौके पर एम. हामेल इमोशनल हो गए।  इसके अलावा, वह कक्षा को अपनी भाषा की रक्षा करने के लिए कहता है।  उनका कहना है कि अपनी भाषा के करीब होना गुलामी के चंगुल से बचने का एक तरीका है।  यह भाषा उन्हें जर्मनों से आज़ादी दिलाने में मदद करेगी।  लोग अपनी मातृभाषा के महत्व को समझते हैं।  इसके अलावा, उन्हें लगता है कि उनकी हार का कारण अशिक्षा है।


 फ्रांज को लगता है कि किसी व्यक्ति से किसी की भाषा को हटाना असंभव है।  ऐसा इसलिए है क्योंकि यह कुछ ऐसा है जो एक व्यक्ति के लिए स्वाभाविक है।  इसका मतलब यह है कि विपक्ष चाहे कितनी भी कोशिश कर ले, वे अपनी भाषा को हटाने में नाकाम रहेंगे।


 अंतिम पाठ सारांश किसी भी जाति के लिए किसी की भाषा के महत्व को दर्शाता है और इसे सुरक्षित रखना क्यों महत्वपूर्ण है।

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