"कविता के लिए एक माफी," सर फिलिप सिडनी ने कला के बीच अपनी सही जगह पर कविता को पुनर्स्थापित करने के लिए निर्धारित किया है। सिडनी के कई समकालीनों का अनादर करते हुए कविता ने अलिज़बेटन इंग्लैंड में एक बुरा नाम प्राप्त किया है। लेकिन, सिडनी ने कहा, कविता के आलोचकों को समझ में नहीं आता कि कविता वास्तव में क्या है: उन्हें आधुनिक कविता द्वारा गुमराह किया गया है, जो अक्सर खराब होती है। यदि कोई कविता की वास्तविक प्रकृति को समझता है, तो कोई भी, जैसा कि सिडनी अपने निबंध में दिखाता है, कि कविता वास्तव में कला का "सम्राट" है। सिडनी ने कविता के एक सिद्धांत को कलात्मक रूप से चित्रित करके ऐसा किया है, जो बड़े पैमाने पर शास्त्रीय स्रोतों से लिया गया है, एक गुण के रूप में और कवि एक अर्ध-दिव्य व्यक्ति के रूप में प्रकृति के अधिक सटीक संस्करण की कल्पना करने में सक्षम है। इस परिभाषा के साथ, सिडनी ने कविता की कला और उन कवियों की प्रमुख आलोचनाओं को संबोधित किया जो इसे अभ्यास करते हैं, शानदार बयानबाजी कौशल के साथ उनका खंडन करते हैं।
एक शास्त्रीय अलंकरण की सात-भाग संरचना के बाद, सिडनी की शुरुआत एक एक्सोर्डियम या परिचय से होती है। वह घुड़सवारी के बारे में एक किस्सा बताते हैं, यह देखते हुए कि उनके सवारी प्रशिक्षक गियोवन्नी पिएत्रो पुग्लियानो की तरह, वह कविता के लेखन पर इतना ध्यान नहीं देंगे, जितना कि चिंतन और प्रशंसा। चूँकि वह एक कवि बन गया है, इसलिए वह अपने अनकहे
स्वर की प्रतिष्ठा को बहाल करने के लिए कुछ कहने के लिए बाध्य है।
सिडनी ने कविता के अपने बचाव की शुरुआत यह देखते हुए की कविता दर्शन और इतिहास से पहले आने वाली कला थी। दरअसल, कई प्रसिद्ध शास्त्रीय दार्शनिकों और इतिहासकारों ने कविता में लिखा था, और यहां तक कि जो लोग गद्य में लिखते थे, जैसे प्लेटो और हेरोडोटस ने, काव्यशास्त्रीय रूप से लिखा था - अर्थात, उन्होंने प्लेटो के मामले में दार्शनिक रूपक के साथ आने के लिए काव्यात्मक शैली का इस्तेमाल किया, या हेरोडोटस के मामले में ज्वलंत ऐतिहासिक विवरणों की आपूर्ति करने के लिए। दरअसल, कविता
से उधार लिए बिना, इतिहासकार और दार्शनिक कभी भी लोकप्रिय नहीं होंगे, सिडनी का दावा है। प्राचीन दुनिया में कवियों को उन सम्मानों के बारे में कुछ संकेत मिल सकते हैं, जो लैटिन और ग्रीक, तिथियों और कविताओं में दिए गए नामों की जांच करके किए गए थे। वेट्स का अर्थ है "द्रष्टा" या "पैगंबर" और शास्त्रीय दुनिया में, कविता को भविष्य के बारे में महत्वपूर्ण ज्ञान देने के लिए माना जाता था। पॉइट्स का अर्थ निर्माता है, और यह शीर्षक इस तथ्य को दर्शाता है कि भगवान की तरह कवि अपनी कल्पनाओं का उपयोग करके नए और अधिक परिपूर्ण यथार्थ बनाते हैं।
सिडनी उसके बाद प्रस्ताव की ओर बढ़ता है, जहाँ कविता की एक ऐसी कला की परिभाषा प्रस्तुत करता है, जो अपने दर्शकों को "आनंद", या आनंद के माध्यम से सिखाती है। छवियों को सम्मोहक करने में विचारों को मूर्त रूप देने की क्षमता में, कविता "बोलने वाली तस्वीर" की तरह है। इसके बाद सिडनी ने कहा कि उनकी जिस तरह की कविता में दिलचस्पी है, वह धार्मिक या दार्शनिक नहीं है, बल्कि यह "सही कवियों" द्वारा लिखी गई है। प्रकृति में जो मौजूद है, उसके द्वारा कविता का यह आदर्श रूप अपने विषय में सीमित नहीं है, बल्कि इसके बजाय सदाचार के आदर्श उदाहरण बनाता है, जबकि शायद वास्तविक नहीं है, पाठकों को यह सिखाने के लिए अनुकूल है कि इसका क्या मतलब है। इतिहास या दर्शन की तुलना में कविता पुण्य का अधिक प्रभावी शिक्षक है क्योंकि, अमूर्त विचारों के दायरे, जैसे दर्शन, या वास्तव में क्या हुआ है, के दायरे तक सीमित होने के बजाय, इतिहास की तरह, कविता पुण्य के आदर्श उदाहरण प्रस्तुत कर सकती है अपने पाठकों को निर्देश देने के लिए सबसे उपयुक्त तरीका है। कवि दार्शनिक के "वर्णनात्मक विवरण" को चरित्रों या कहानियों में संकलित करने के लिए अवतार ले सकता है, जो कि ईसप की दंतकथाओं की तरह पढ़ने और याद रखने में आसान है। इसलिए कवि को "सही लोकप्रिय दार्शनिक" माना जाना चाहिए, क्योंकि सद्गुण के आदर्श और आनंददायक उदाहरणों के साथ, जैसे वीरगिल के एनेड से एनीस, कविताएं पाठकों को सदाचार का कार्य करने के लिए "स्थानांतरित" कर सकती हैं। सदाचार के बारे में कविता पढ़ना, सिडनी लिखते हैं, "चेरी की दवा" लेने के समान है।
इस परीक्षा से प्रतिनियुक्ति तक की शास्त्रीय संरचना के बाद, सिडनी ने "कवि-द्वेषकों" द्वारा कविता से की गई आलोचनाओं का खंडन किया। सिडनी ने कविता के खिलाफ चार सबसे गंभीर आरोपों की रूपरेखा तैयार की: कविता समय की बर्बादी है, कि कवि एक झूठा है, कविता हमारे नैतिकता को भ्रष्ट करती है, और यह कि प्लेटो ने अपने आदर्श शहर से कवियों को गणतंत्र में गायब कर दिया। वह इस बात पर प्रकाश डालते हैं कि ये सभी आपत्तियाँ अपने दर्शकों को स्थानांतरित करने के लिए कविता की शक्ति पर आराम करती हैं, जिसका अर्थ है कि वे वास्तव में कविता की प्रशंसा करने का कारण हैं। यदि कविता अच्छी तरह से लिखी गई है, तो उसके पास अपने दर्शकों को गुण के लिए स्थानांतरित करने की बहुत बड़ी शक्ति है।
एक छोटी परिधि, या निष्कर्ष के बाद, जिसमें वह अपने द्वारा किए गए तर्कों को सारांशित करता है, सिडनी ने अपने निबंध के अंतिम हिस्से को आधुनिक अंग्रेजी कविता पर एक विषयांतर करने के लिए समर्पित किया। किसी भी गुणवत्ता की अपेक्षाकृत आधुनिक अंग्रेजी कविता है, सिडनी स्वीकार करती है। हालाँकि, ऐसा नहीं है क्योंकि अंग्रेजी के साथ या कविता के साथ कुछ भी गलत है, बल्कि उस बेतुके तरीके से जिसमें कवि कविताएँ लिखते हैं और नाटककार नाटक लिखते हैं। कवियों को अधिक सुरुचिपूर्ण ढंग से लिखने के लिए शिक्षित किया जाना चाहिए, शास्त्रीय स्रोतों से उधार लेने के लिए बिना उन्हें नकल करते हुए, जैसा कि कई कवियों, संचालकों और विद्वानों ने सिडनी के समय में किया था। अंग्रेजी के लिए अच्छे साहित्य के लिए सभी तंत्रों के साथ एक अभिव्यंजक भाषा है, और यह केवल कुशल लेखकों के लिए इसका उपयोग करने की प्रतीक्षा कर रहा है। सिडनी इस उम्मीद भरे नोट पर "कविता के लिए एक माफी" लाता है - लेकिन पाठकों को चेतावनी देने से पहले नहीं, जिस तरह कविता में लोगों को कविता में अमर करने की शक्ति है, उसी तरह यह दूसरों की निंदा करने की शक्ति भी है कि उसे अनदेखा करके भुला दिया जाए। उन्हें पूरी तरह से। इसलिए कविता के आलोचकों को सिडनी के तर्कों को गंभीरता से लेना चाहिए।
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