कविता की शुरुआत वक्ता को उसके पहले विशाल कार्य को याद करते हुए (अपने दोस्त को याद करते हुए) होती है, और फिर मुसकराते हुए। फिर, स्पीकर ने याद दिलाया कि स्पीकर और
लाइकसिड नाम का एक लड़का एक साथ कैसे चर रहे थे। अफसोस की बात है, यह पता चलता है कि लाइसीडस मर चुका है।
फिर, वक्ता प्राचीन दुनिया के आंकड़ों की एक श्रृंखला को संबोधित करना शुरू कर देता है - अप्सराएं, कस्तूरी, आप इसे नाम देते हैं - और उन सभी से पूछते हैं कि वे कहाँ थे जब लाइकस डूब गया। लेकिन इससे पहले कि वह बहुत ज्यादा दोषी हो जाए, उसे इस बात का एहसास होता है कि अगर किसी ने हस्तक्षेप किया होता तो लाइकस को कैसे बचाया जा सकता था। उसका दोस्त चला गया है, और पृथ्वी पर उसने जो भी मेहनत की है वह बेकार है, क्योंकि वह प्रसिद्धि प्राप्त करने से पहले ही मर
गया।
अपोलो दर्ज करें। हां, अपोलो। वह हमेशा अपनी नाक चिपका रहा है जहाँ वह नहीं है। अपोलो (कविता उसे अपने रोमन नाम, फोबस से बुलाती है) स्पीकर को अपने जेट्स को ठंडा करने के लिए कहता है। वह वक्ता को याद दिलाता है कि पृथ्वी पर प्रसिद्धि स्वर्ग में जीवन की तरह भयानक नहीं है, और स्वर्ग में वह जीवन है जहाँ वास्तविक प्रसिद्धि होती है।
लेकिन स्पीकर ने दोष नहीं फैलाया है। वह यह पता लगाना चाहता है कि जब वह डूब गया था, तो वह लाइकस पर कौन देख रहा था। किसने गिराया बॉल? यह तब है जब सेंट। पीटर दिखाते हैं और अयोग्य चरवाहों के बारे में एक कठोर भाषण देते हैं, जो हमें जल्द ही पता चलता है कि वास्तव में इंग्लैंड के चर्च में अयोग्य पादरी सदस्यों के बारे में है, जो अपने झुंड, या मंडलियों का नेतृत्व करते हैं, भटकते हैं। कवि ने कविता की पछतावे के लिए माफी मांगी - माफी स्वीकार की - और आगे बढ़ता है।
देहाती मोड में लौटते हुए, स्पीकर ने घाटियों से अपने सभी फूलों को लाइकिडस के ताबूत में भेजने के लिए कहा, हालांकि उन्हें पता है कि लाइसीडस समुद्र के नीचे कहीं डूब गया है, इसलिए वास्तव में कोई ताबूत मौजूद नहीं है। कविता अंत में गियर्स को स्थानांतरित करती है, यह सुझाव देते हुए कि लाइकसिड वास्तव में मरा नहीं है, क्योंकि वह स्वर्ग में पुनर्जन्म हुआ है, जहां सभी संत उसका मनोरंजन करते हैं। चीजें दिख रही हैं: "कल की ताजा लकड़ियाँ, और चाराें नई" (193)।
Social Plugin